कुंभ मेला में डिजिटल ट्रांजेक्शन को मिलेगा बढ़ावा

कुंभ मेला में डिजिटल ट्रांजेक्शन को मिलेगा बढ़ावा

वर्ष 2021 में हरिद्वार में होने वाले कुंभ को अन्य प्रयोगों के साथ-साथ कैशलेस ट्रांजेक्शन का भी बड़ा माध्यम बनाने की तैयारी चल रही है। कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने इस संबंध में सभी बैंकों से अपने यहां उपलब्ध एप और अन्य संभावनाओं से संबंधित प्रस्ताव देने को कहा है।

इस प्रस्ताव पर कई बैंकों ने योजनाओं का डेमो भी दिया है। मेले नियंत्रण कक्ष स्थित कुंभ मेला अधिकारी के कार्यालय में एक्सिस बैंक के अधिकारियों ने अपने यहां उपलब्ध कैशलेस सुविधाओं का डेमो दिया।

उन्होंने जानकारी दी कि उनका बैंक कुंभ मेले में मोबाइल तथा अत्याधुनिक एप कैशलेस ट्रांजेक्शन मशीनें उपलब्ध करा सकता है। मेला अधिकारी और बैंक के अधिकारियों के बीच इस मामले को लेकर विभिन्न मुद्दों पर लंबी वार्ता हुई।

कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि अन्य क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने के साथ ही कुंभ मेले को कैशलेस ट्रांजेक्शन का बड़ा ब्रांड बनाने का भी मेला अधिष्ठान प्रयास कर रहा है। प्रशासन की यह कोशिश रहेगी कि कुंभ मेले में भाग लेने आने वाले श्रद्धालु होटल धर्मशाला में ठहरने के साथ साथ ही रेस्त्रां और ढाबों पर खाना खाते समय, खरीदारी करते समय अथवा वाहनों में सवारी करने यहां तक कि ई रिक्शा का भी अगर प्रयोग करें तो डिजिटल ट्रांजेक्शन का सहारा लें ।

जिससे कैशलेस कुंभ बनाने की कोशिशों को बल मिले। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कई बैंकों से मदद ली जा रही है। इस दौरान हुई संवाद वार्ता में अपर जिलाधिकारी हरवीर सिंह, एसडीएम कुश्म चौहान तथा एक्सिस बैंक के वरिष्ठ अधिकारी पंकज रावत आदि मौजूद रहे।

Courtesy By Amar Ujala, Dated on 21st Nov 2019

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of

Recent Post