महाकुंभ 2021: इस बार श्यामपुर तट के मैदान में होगा हरिद्वार का पूरा कुंभ मेला

news 2

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और महामंत्री ने राजधानी जाकर प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से कुंभ के बारे में चर्चा की। हरिद्वार का पूरा कुंभ मेला इस बार नगर की बजाय नीलधारा के उस पार श्यामपुर तट के मैदान में ले जाया जाएगा। दूसरा विस्तार जगजीतपुर लक्सर मार्ग बैरागी द्वीप से किया जाएगा।

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के साथ देहरादून गए दोनों पदाधिकारियों ने सीएम को कुंभ के महत्व और आने वाली समस्याओं की जानकारी दी। बैठक के बारे में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने बताया कि कुंभ मेले में अखाड़ों को दी जाने वाली तमाम सुविधाओं और भूमि आवंटन सहित कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। सभी व्यवस्थाओं को लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद दस अक्तूबर को बड़े अखाड़े कनखल में बैठक आयोजित करेगा।

11 अक्तूबर को सीएम को सौंपा जाएगा कुंभ का पूरा चार्ट

सीएम को बताया कि इस बैठक में कुंभ का पूरा चार्ट तैयार कर लिया जाएगा, जिसे 11 अक्तूूबर को सीएम को सौंपा जाएगा। अखाड़ों से उनका प्लान लेने के लिए सीएम 11 अक्तूबर को ही हरिद्वार में बैठक करेंगे। उन्होंने बताया कि समूचा मेला नीलधारा के उस पार जाना बहुत जरूरी है। ऐसा हुए बगैर करोड़ों की भीड़ को संभालना मुश्किल हो जाएगा। अखाड़े अपनी पेशवाइयां भी नीलधारा की छावनियों में करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। सीएम ने आश्वासन दिया कि सभी कार्य समय से पहले पूरे कर लिए जाएंगे।

महामंत्री श्रीमहंत हरि गिरि ने पूर्व के अनेक कुंभ मेलों का हवाला देते हुए सबसे बेहतर व्यवस्थाओं पर जोर दिया। उन्होंने सीएम को बताया कि यह यात्रा सौ वर्ष से अधिक पुरानी है। कुछ कारणों से यात्रा बीच में रोक दी गई थी। हरिगिरि ने बताया कि अगले वर्ष शुरू होने वाली पैदल यात्रा में सभी अखाड़े और हजारों नागा संन्यासी भाग लेंगे। इस दौरान शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Courtesy By Amar Ujala, Dated on 1st Sep 2019

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of

Recent Post